सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

आखिर क्यों उदासीन हो गई है पुलिस....?

पुलिस अपनी छवि कब सुधारेगी? या पुलिस की छवि कब सुधरेगी? यह स्वाभाविक यक्ष प्रश्न जवान से लेकर बुढ़े हर उस इंसान के जेहन में ज़रूर कौंधता होगा जो अपने जीवन-काल में चौकी और थाने की चौखट देख आया हो या फिर किसी ना किसी रूप में खादी वर्दी से उसका वास्ता पड़ा हो।  अमूमन ज्यादातर लोग गंभीर घटनाओं और आपराधिक वारदातों से पहले सिर्फ इसलिए वर्दी वालों के दहलीज पर कदम नहीं रखते, क्योंकि वहां आरोपी से ज्यादा सख्ती पीड़ित के साथ दिखाई जाती है। यह मात्र संयोग नहीं बल्कि व्यवस्थागत खामी का एक अहम पहलू है कि अपराधियों के खौफ के साथ-साथ पुलिस की उदासीनता का भय भी लोगों में सिहरन पैदा कर देता है। बात जब उत्तर प्रदेश को लेकर की जाए तो आपराधिक मामलों के साथ ही यहां पुलिस की असहिष्णुता, उदासीनता और खौफनाक चेहरे के कई किस्से आपके जेहन में ताजा हो उठेंगे।

उत्तम प्रदेश बनाने का सपना संजोए युवा मुख्यमंत्री चाहे कानून-व्यवस्था की लाख दुहाई दे लें। पुलिस की तारीफ में कसीदें पढ़ लें, लेकिन उनके सरकारी मुलाजिम और जनता के रक्षक अपने व्यवहार और उदासीन छवि की वजह से जनता से कोसों दूर हो गए हैं। आम जनता की धारणा बन गई है कि छोटा-मोटा शोषण और ज्यादती सह लेंगे लेकिन पुलिस में शिकायत पानी सिर के ऊपर आने वाली स्थिति में ही करेंगे।  यह धारणा पुलिस के व्यवहार और उदासीन रवैये से और भी बढ़ रही है। पुलिस स्टेशन जाने पर आप देखेंगे की आरोपी दामाद की तरह बैठ जाते हैं और पीड़ित गुनहगार की तरह गिड़गिड़ाते रहते हैं। पुलिस शिकायतकर्ता को ही खटघरे में खड़ा करके सवालों की झड़ी लगा देती है। एक शब्द मुंह से निकला नहीं की उसपर आंख चढ़ा ली जाती है। अगर शिकायतकर्ता अनपढ़ और डरपोक किस्म का हो तो पुलिस वालों की मौज आ जाती है।

उससे इंतजार कराया जाता है। बात-बात पर झिड़का जाता है और कई मामलों में तो कागज लेने के लिए एक किलोमीटर दूर तक भेज दिया जाता है। जो पुलिस आम आदमी को कागज नहीं दे सकती वह अपना कर्तव्य किस तरह पूरा निभाती होगी वो ही जाने। अगर इस बार उत्तर प्रदेश पुलिस से सामना नहीं होता तो ना ही यह शब्द लिखे जाते और ना ही इसे विमर्श का विषय बनाया जाता। गौतम बुद्ध नगर में पैर रखने से कतराने वाले युवा मुख्यमंत्री के पुलिस महकमे के पीसीआर में स्वस्थ्य और जवान पुलिसकर्मियों की कमी है। अस्वस्थ्य, शरीर से काफी कमजोर किडनी के मरीज पुलिसकर्मी पीसीआर से गश्त कर रहे हैं। सेक्टर 55 क्षेत्र के एक पीसीआर (8800199...) में तैनात पुलिसकर्मी ने शुक्रवार को खिंजते हुए कहा कि वह किडनी का मरीज होते हुए भी मेरी शिकायत पर दो बार आया। 

उम्रदराज और शरीर से काफी कमजोर पुलिसकर्मी ने अपने कर्तव्य को मेरे ऊपर किया अहसान बताने की कोई कसर नहीं छोड़ी। जब शिकायत लेकर 56 थाने के इंचार्ज कश्मीर सिंह (पूछने पर यही नाम बताया था) के पास गया तो मेरी शिकायत लेना दूर मेरी बात सुनने से ही साफ इंकार कर दिया गया।  काफी देर तक खड़े रहने पर जब मैंने विकल्प पूछा तो एक बार मेरी तरफ देखकर कश्मीर सिंह जी अपने दूसरे कागजी काम में तल्लीन हो गए। काफी देर बाद जब मीडियाकर्मी के तौर पर परिचय दिया तो मुझसे कहा गया अखबार में छाप दो। जब मैंने पूछा ‘सर अखबार क्या कानून है?’ मुझे कोई जवाब नहीं दिया गया। शिकायत नहीं लेने की वजह स्पष्ट नहीं की गई।   दूसरे दारोगा को फोन करने के लिए कहा गया। नंबर मांगने पर काफी देर टाल मटोली की गई और फिर जाकर झिड़कते हुए 9810915...नंबर दिया गया। कश्मीर सिंह की इस तरह की प्रतिक्रिया ने मेरे अंदर सिहरन पैदा कर दी। ऐसा महसूस हो रहा था अगर मैं अकेला होता तो चौकी में बैठे जनता के ये रक्षक मेरी जमकर कुटाई करते फिर जाकर आगे देखते। लेकिन, मेरे साथ एक प्रतिष्ठित पत्रकारिता विश्वविद्याल के प्रोफेसर और मेरा दोस्त था, जो बाहर बैठे हुए थे जिसकी वजह से मेरे अंदर थोड़ा हिम्मत बधी हुई थी।

उसके बाद भी पुलिस से असुरक्षा की प्रबल भावना मेरे अंदर घर कर रही थी। दारोगा (98109150..) ने शिकायत पत्र लेकर सेक्टर 56 के कम्युनिटी हॉल आने को कहा। वहां पहुंचने पर दारोगा जी ने फोन नहीं उठाया और काफी देर बाहर खड़े रहने के बाद दोस्त का फोन आया दारोगा जी चौकी पहुंच गए हैं। मेरे छोटे भाई को शराब के नशे में धुत्त उस व्यक्ति के साथ फर्श पर बैठाया गया जिसकी शिकायत करने हम चौकी गए थे।  मेरे विरोध करने पर उसे उसके बगल से हटाया गया। क्या वो बच्चा खुद को अपराधी महसूस नहीं कर रहा होगा? शिकायत पत्र की रिसिविंग नहीं दी गई। इससे पहले मुझे खुद ही नशे में धुत्त उस व्यक्ति को पकड़ कर लाने के लिए कहा गया जो हुड़दंग मचा रहा था। मेरे साथ थाने से कोई पुलिसकर्मी चलने को तैयार नहीं हुआ। काफी मशक्कत और बहसबाजी के बाद उस व्यक्ति को पकड़कर चौकी लाया गया। उस पर मुझे ही समझाते हुए मीडिया की धौंस नहीं जताने के लिए कहा गया जबकि मेरे साथ गए दो लोग इस बात के गवाह हैं कि मैं एक मीडियाकर्मी नहीं आम इंसान के हैसियत से चौकी गया था और जब हमें बिल्कुल नहीं सुना गया तब मजबूरन अपने पेशे का परिचय देना पड़ा। दारोगा (यादव) का स्वभाव जरूर थोड़ा नरम था और उनसे जब मैंने कश्मिर सिंह के व्यवहार के बारे में पूछा तो उन्होंने अपनी राय रखने में असमर्थता जता दी।

इस तरह करीब 3 घंटे से ज्यादा चौकी में गुजारने के बाद शिकायत का निराकरण हुआ। उस दिन महसूस हुआ जब एक प्रतिष्ठित मीडिया संस्थान में काम करने पर भी मेरे अंदर पुलिस के नाम से इस तरह का डर व्याप्त हो सकता है तो आम इंसान के अंदर क्यों नहीं होता होगा।  अगली बार पुलिस स्टेशन में शिकायत कराने से पहले मैं किसी क्राइम रिपोर्टर को फोन करुंगा, किसी बड़े अधिकारी से चौकी इंचार्ज से मेरी शिकायत सुनने की गुहार लगवाऊंगा...संभव हो तो दो-तीन लोगों को लेकर जाऊंगा.. अगर में ऐसा करुंगा तो आखिर क्यों? क्या ऐसा नहीं हो सकता मैं एक आम इंसान की तरह जाऊं और पुलिस मेरी शिकायत सुने और उसपर कार्रवाई करे!

ललित फुलारा
जी न्यूज की वेबसाइट पर प्रकाशित
http://zeenews.india.com/hindi/blogs/why-police-is-being-effortless/273430

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

कॉफी टेबल पर नहीं रची गई है अर्बन नक्सल थ्योरी: कमलेश कमल

कमलेश कमल की पैदाइश बिहार के पूर्णिया जिले की है. उनका उपन्यास ‘ऑपरेशन बस्तर: प्रेम और जंग’ चर्चित रहा है और कई भाषाओं में अनुवादित भी हुआ है. यह नॉवेल यश पब्लिकेशंस से प्रकाशित हुआ है. हाल ही में उनकी भाषा विज्ञान पर नवीन पुस्तक ‘भाषा संशय- सोधन’ भी आई है. इस सीरीज में उनसे उनकी किताबों और रचना प्रक्रिया के बारे में बातचीत की गई है. मेरी संवेदनाओं और मनोजगत का हिस्सा है बस्तर कमलेश कमल का उपन्यास ‘ऑपरेशन बस्तर: प्रेम और जंग’ (Operation Bastar Prem Aur Jung) का कथानक नक्सलवाद पर आधारित है. उनका कहना है कि बस्तर कहीं न कहीं मेरी संवेदनाओं, भाव और मनोजगत का हिस्सा है. मैं ढ़ाई साल बस्तर के कोंडागांव (KONDAGAON BASTAR) में तैनात रहा. पूरा इलाका नक्सल प्रभावित है. नक्सलवाद को न सिर्फ मैंने समझा बल्कि बस्तर की वेदना, पूरी आबोहवा को जाना एवं अनुभूत किया है. एक लेखक को अनुभूत विषय पर ही लिखना चाहिए. लेखक का लेखन किसी ऐसे विषय पर इसलिए नहीं होना चाहिए कि वो सब्जेक्ट चर्चित है. बल्कि वह विषय उसके अनुभव और भाव जगत का हिस्सा भी होना चाहिए. नक्सल केंद्रित जितने भी उपन्यास हैं, उनमें या तो सुरक्षाब

रात का तीसरा पहर- मैं और कुंवर चंद अंधेरे गधेरे को पार करते हुए

मैं कुंवर चंद जी के साथ रात के तीसरे पहर में सुनसान घाटी से आ रहा था। यह पहर पूरी तरह से तामसिक होता है। कभी भूत लगा हो, तो याद कर लें रात्रि 12 से 3 बजे का वक्त तो नहीं! अचानक कुंवर चंद जी मुझसे बोले 'अगर ऐसा लगे कि पीछे से को¬ई आवाज दे रहा है, तो मुड़ना नहीं। रोए, तो देखना नहीं। छल पर भरोसा मत करना, सीधे बढ़ना.. मन डरे, कुछ अहसास हो, तो हनुमान चालिसा स्मरण करो। मैं साथ हूं। आसपास बस घाटियां थीं। झाड़ झंखाड़। गधेरे। ऊपर जंगल और नीचे नदी जिसकी आवाज भी थम चुकी थी। अंधेरा घना। मैं आगे था और कुंवर चंद जी मेरे पीछे हाथ में मसाल लिए चल रहे थे। अचानक बच्चा रोया और छण-छण शुरू हो गई। मैंने पीछे देखना चाहा, तो उन्होंने गर्दन आगे करते हुए 'बस आगे देखो। चलते रहो। छल रहा है। भ्रमित मत होना। कुछ भी दिखे यकीन मत करना। जो दिख रहा है, वो है नहीं और जो है, वह अपनी माया रच रहा है।' बोला ही था कि नीचे खेतों की तरफ ऐसा लगा दो भैंस निकली हैं। रोने की आवाज और तेज हो गई। पीछे मुड़कर मैं कुंवर चंद जी को फिर बताना चाह रहा था कि क्या हो रहा है। उन्होंने मेरी गर्दन आगे करते हुए  जोर से कहा 'भ्रमि

महिला दोस्त के सामने अश्लीलों की तरह पेश आए, बिग बाजार स्टोर में उड़ाते रहे हमारे सम्मान की धज्जियां

मंगलवार शाम जीआईपी मॉल (नोएडा सेक्टर-18) के 'बिग बाजार' स्टोर में, मेरे व मेरी फ्रेंड के साथ बदसलूकी हुई। कपड़े के 'प्राइस टैग' के संबंध में। दरअसल जो प्राइस टैग लगा था कैश काउंटर पर उससे ज्यादा कीमत मांगी जा रही  थी जिसपर मैं सवाल कर रहा था। मैनेजर मुझे दूसरे रूम में ले गया जहां  करीब 10-12 लोगों ने ज़लील किया। मेरे साथ मेरी महिला मित्र भी मौजूद  थी। बावजूद वो अश्लील फब्तियां कसते रहे। अपमानित किए और  धमकाया। लगातार दबाव बनाते रहे- हम यह कबूल कर लें 'प्राइस टैग' हमने बदला है। उन सभी का व्यवहार गुंडों जैसा था। हमारी छवि की धज्जियां उड़ाते रहे। वो हंसें जा रहे थे। एक के बाद एक आता और हमें चोर ठहराते हुए-फब्तियां कसता। उंगली दिखाता और घर नहीं जाने देने की धमकी देता। हमने वीडियो फुटेज देखने की मांग की तो हमें गाली दी गई और बोला गया- 'तेरा बाप देखेगा पांच घटें बैठकर वीडियो फुटेज।' वो लोग इतने अंसवेदनशील थे कि मेरी महिला मित्र का भी लिहाज नहीं किया। यह वाकया ऐसे रेपूटेटिड स्टोर में किया गया जिसे सरकार ने करेंसी पेमेंट जैसी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी के लिए चुना ह