सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

आंख और आइसक्रीम से मुखिया का रिश्ता

लिट्टी-चौखे ने ही पहाड़ और बिहार को जोड़ने का काम किया था। बाकि तो धुर विरोध था। सब्जियां लाने, आटा पिसवाने और गैस भरवाने में आगे रहने के चलते उसे ‘मुखिया’ की उपाधि मिली। बाद, सबकी जुबान पर यह नाम चढ़ता चला गया। उसकी खासियत थी हद से ज्यादा धैर्यवान रहना। पूरे दो साल वह इसी सिद्धांत के साथ नाक की सीध पर चलता रहा।

बस एक बार कंट्रोवर्सी तब पैदा हुई जब उसने वृंदावन में कृष्ण को गरियाया और जोर-जोर से जय श्रीराम के नारे लगाए। बाद में साथ गए लोगों ने खुलासा किया- ‘चप्पल नई और महंगी थी इसलिए धैर्य लूज पड़ा ।’ हालांकि, जब भी इस बात का जिक्र आया वह ठेठ लहजे में कहता रहा  ‘कृष्ण तो था ही बचपन से चोर। अगर चोर कह दिया तो क्या गलत किया?’ उसकी इस बात का जवाब किसी के पास नहीं था क्योंकि यह आस्था का विषय था।


पहले मुलाकात के बाद सबने कहा वो दिखता जरूर अजीब है लेकिन समझ में आता है। फिर कहा गया वो दिखता सही है, लेकिन अजीब है, समझ में कम आता है। इसके बाद से लोक में विख्यात हो गया कि उसकी आंखों में साक्षात खजुराहो के दर्शन होते हैं। बाद में किसी तरह सेटलमेंट हुआ, एक साल बाद आंखों वाली बात दब पाई। और उसे लड़कियों से भाई के रूप में भाव मिलने लगा। कुछ दिनों की खुशी एक आइसक्रीम कांड ने पलभर में छीन ली। जो माहौला बना वह इस तरह था- ‘अरे गुरु मुखिया तो लड़कियों को अकेले में ले जाकर आइसक्रीम ऑफर करता है।’ इसके बाद से उसे सुंदरियों ने भाई बनाना भी छोड़ दिया।

एक रात दुखी मन से मुखिया ने राज खोलते हुए बताया ‘ वो लड़की रोज हाई सर कहती। दिन में जितनी बार दिखे उतनी बार हाथ हिलाती। देखते ही मुस्कराती। कई बार कुछ सेकेंड के लिए तांकती रहती। सौभाग्य से एक दिन गेट पर मुठभेड़ हो गई। चिलचिलाती गर्मी थी। बात करने का और कोई बहाना नहीं था इसलिए आइसक्रीम ऑफर कर डाली। अब जेब का भी अपना हिसाब था। इसलिए साथ में ये जोड़ दिया अकेले आना सहेलियों को मत लाना।‘ फिर क्या पूरा कॉलेज जान गया।

जब पहली बार भाव मिला तो उससे पहले तक मुखिया कई शीशे सिर्फ इसलिए तोड़ चुका था क्योंकि उसे अपनी दो आखों में भूरी और सफेद डबडबी के सिवाय कुछ और नजर नहीं आया। जबकि वो खुद मानने लगा था यहां जरूर कुछ लोच्चा है। अब वह कसम खा चुका था कभी जीवन में किसी लड़की को आइसक्रीम नहीं खिलायेगा।

उसकी सीधी फिलोसफी थी ईष्या इज मस्ट। वह कहता दोस्तों से ना जलूं तो क्या बीड़ी से जलूं। जिस दिन खून ज्यादा जलता उसका माथा ठनका रहता, दिल की धड़कन बड़ी रहती और चेहरे की रौनक हवा-हवाई। इसके बाद अगले दिन की जलन को रिकवरी करने के लिए वह रात में आधा लीटर दूध गटकता। उसका मेरे साथ एक खास तरह का समझौता था। मुझे चेतावनी मिली थी अगर हफ्ते में दो सेब, एक अनार नहीं मिला तो जलन दृष्टि का प्रकोप मेरे ऊपर शनि से भी ज्यादा खतरनाक तरह से चढ़ेगा। जब तक उसकी शर्त मानी गई तब तक उसने इमानदारी बरती बाद बोल-बोलकर जलना शुरू किया।

अब जब दो साल से ज्यादा होने को आए तो पहली बार पंडित का दिमाग यह बात सिद्ध कर पाया कि जरूर थ्री इडिएट का उसपर असर रहा है। कुछ देर ऊकडू बैठकर पंडित ने इलाहाबादी ज्ञान बांचा। बाद प्रेशर बनते ही मुखिया को क्लिन चीट थमा दी। इसके बाद के इस निष्कर्ष पर कि ईष्या की प्रवृत्ति स्वाभाविक है और लाख नहीं चाहने पर करोड़ हो जाती है, मैं कमरे में और पांडे पाखाने में खुद ही समझा। आगे बुद्धिजीवी बहस होती, पहले ही एक गोपनीय व्हट्सअप मैसेज ने बताया- मुखिया ने ईष्या को अपने मन से भगाने की भूमिहार कसम खाई है। उसे अब इस बात का इलहाम हो गया है कि जलन के बाद आधे लीटर दूध में खर्च होने वाला पैसा, वैसी सेहत नहीं दे पा रहा है जैसे गांव के पट्टों की है। इसलिए ईष्या को ध्यान से भगाया जाए और दूध में खर्च होने वाला पैसा शादी के लिए बचाया जाए। अब पूरा यूपी-बिहार जान गया है पत्रकार की तनख्वाह 20 लाख का दहेज झटकने लायक नहीं होती।

अब जिन-जिन ने  सुमित्रानंदन पंत को पढ़ा है वह जानना चाहते हैं कि मुखिया अपने मन से ईष्या को कैसे भगायेगा। चलिए पहले अब एक रिवर्स गैर मारते हैं। माना सामने पोरवाल की दुकान है।.....इंतजार करिए


नोट- किसी भी जिंदा और मरे हुए व्यक्ति से इन घटनाओं का कोई संबंध नहीं है। अगर आप किसी के साथ जोड़ना चाहे तो आजादी आपकी। मुखिया मात्र एक कल्पना है.. आप चाहे तो सच समझ सकते हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

कॉफी टेबल पर नहीं रची गई है अर्बन नक्सल थ्योरी: कमलेश कमल

कमलेश कमल की पैदाइश बिहार के पूर्णिया जिले की है. उनका उपन्यास ‘ऑपरेशन बस्तर: प्रेम और जंग’ चर्चित रहा है और कई भाषाओं में अनुवादित भी हुआ है. यह नॉवेल यश पब्लिकेशंस से प्रकाशित हुआ है. हाल ही में उनकी भाषा विज्ञान पर नवीन पुस्तक ‘भाषा संशय- सोधन’ भी आई है. इस सीरीज में उनसे उनकी किताबों और रचना प्रक्रिया के बारे में बातचीत की गई है. मेरी संवेदनाओं और मनोजगत का हिस्सा है बस्तर कमलेश कमल का उपन्यास ‘ऑपरेशन बस्तर: प्रेम और जंग’ (Operation Bastar Prem Aur Jung) का कथानक नक्सलवाद पर आधारित है. उनका कहना है कि बस्तर कहीं न कहीं मेरी संवेदनाओं, भाव और मनोजगत का हिस्सा है. मैं ढ़ाई साल बस्तर के कोंडागांव (KONDAGAON BASTAR) में तैनात रहा. पूरा इलाका नक्सल प्रभावित है. नक्सलवाद को न सिर्फ मैंने समझा बल्कि बस्तर की वेदना, पूरी आबोहवा को जाना एवं अनुभूत किया है. एक लेखक को अनुभूत विषय पर ही लिखना चाहिए. लेखक का लेखन किसी ऐसे विषय पर इसलिए नहीं होना चाहिए कि वो सब्जेक्ट चर्चित है. बल्कि वह विषय उसके अनुभव और भाव जगत का हिस्सा भी होना चाहिए. नक्सल केंद्रित जितने भी उपन्यास हैं, उनमें या तो सुरक्षाब

रात का तीसरा पहर- मैं और कुंवर चंद अंधेरे गधेरे को पार करते हुए

मैं कुंवर चंद जी के साथ रात के तीसरे पहर में सुनसान घाटी से आ रहा था। यह पहर पूरी तरह से तामसिक होता है। कभी भूत लगा हो, तो याद कर लें रात्रि 12 से 3 बजे का वक्त तो नहीं! अचानक कुंवर चंद जी मुझसे बोले 'अगर ऐसा लगे कि पीछे से को¬ई आवाज दे रहा है, तो मुड़ना नहीं। रोए, तो देखना नहीं। छल पर भरोसा मत करना, सीधे बढ़ना.. मन डरे, कुछ अहसास हो, तो हनुमान चालिसा स्मरण करो। मैं साथ हूं। आसपास बस घाटियां थीं। झाड़ झंखाड़। गधेरे। ऊपर जंगल और नीचे नदी जिसकी आवाज भी थम चुकी थी। अंधेरा घना। मैं आगे था और कुंवर चंद जी मेरे पीछे हाथ में मसाल लिए चल रहे थे। अचानक बच्चा रोया और छण-छण शुरू हो गई। मैंने पीछे देखना चाहा, तो उन्होंने गर्दन आगे करते हुए 'बस आगे देखो। चलते रहो। छल रहा है। भ्रमित मत होना। कुछ भी दिखे यकीन मत करना। जो दिख रहा है, वो है नहीं और जो है, वह अपनी माया रच रहा है।' बोला ही था कि नीचे खेतों की तरफ ऐसा लगा दो भैंस निकली हैं। रोने की आवाज और तेज हो गई। पीछे मुड़कर मैं कुंवर चंद जी को फिर बताना चाह रहा था कि क्या हो रहा है। उन्होंने मेरी गर्दन आगे करते हुए  जोर से कहा 'भ्रमि

महिला दोस्त के सामने अश्लीलों की तरह पेश आए, बिग बाजार स्टोर में उड़ाते रहे हमारे सम्मान की धज्जियां

मंगलवार शाम जीआईपी मॉल (नोएडा सेक्टर-18) के 'बिग बाजार' स्टोर में, मेरे व मेरी फ्रेंड के साथ बदसलूकी हुई। कपड़े के 'प्राइस टैग' के संबंध में। दरअसल जो प्राइस टैग लगा था कैश काउंटर पर उससे ज्यादा कीमत मांगी जा रही  थी जिसपर मैं सवाल कर रहा था। मैनेजर मुझे दूसरे रूम में ले गया जहां  करीब 10-12 लोगों ने ज़लील किया। मेरे साथ मेरी महिला मित्र भी मौजूद  थी। बावजूद वो अश्लील फब्तियां कसते रहे। अपमानित किए और  धमकाया। लगातार दबाव बनाते रहे- हम यह कबूल कर लें 'प्राइस टैग' हमने बदला है। उन सभी का व्यवहार गुंडों जैसा था। हमारी छवि की धज्जियां उड़ाते रहे। वो हंसें जा रहे थे। एक के बाद एक आता और हमें चोर ठहराते हुए-फब्तियां कसता। उंगली दिखाता और घर नहीं जाने देने की धमकी देता। हमने वीडियो फुटेज देखने की मांग की तो हमें गाली दी गई और बोला गया- 'तेरा बाप देखेगा पांच घटें बैठकर वीडियो फुटेज।' वो लोग इतने अंसवेदनशील थे कि मेरी महिला मित्र का भी लिहाज नहीं किया। यह वाकया ऐसे रेपूटेटिड स्टोर में किया गया जिसे सरकार ने करेंसी पेमेंट जैसी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी के लिए चुना ह