सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

मेरे पांव में चमचमाते शहर की बेड़ियां, आंगन वीरान और गांव खाली हैं...



शहर हमें अपनी जड़ों से काट देता है. मोहपाश में जकड़ लेता है. मेरे पांव में चमचमाते शहर की बेड़ियां हैं. आंगन विरान पड़ा है. वो आंगन जिसमें पग-पैजनिया थिरकती थीं. जिसकी धूल-मिट्टी बदन पर लिपटी रहती थी. जहां ओखली थी. बड़े-बड़े पत्थर पुरखों का इतिहास बयां करते थे. किवाड़ की दो पाटें खुली रहती थीं. गेरुए रंग पर सफेद ऐपण, निष्पक्षता, निर्मलता और सादगी की परंपरा को समेटे हुई थी.
त्रिभुजाकार छतों पर जिंदगी के संघर्ष, उतार-चढ़ाव और सफलता में धैर्य और विनम्रता की सीख छिपी थी. पर अब सबकुछ विरान है. गांव खाली पड़ा है. आप चाहें तो उत्तराखंड के 1668 भुतहा गांवों में मेरे गांव को भी शामिल कर सकते हैं. पलायन के आंकड़ें रोज़गार पैदा करते तो मैं अपने पांवों की बेड़ियों को काट देता और बबूल के पेड़ पर अमरबेल की तरह लिपटी शहरी असंवेदनशीलता से दूर छिटक जाता. पर कैसे? कौन-सी सरकारी  नीति की बदौलत? 
मेरा राज्य 18 साल का हो गया और मुझे पलायन किए एक दशक. पहले शिक्षा के लिए राज्य के भीतर पलायन और उसके बाद रोज़गार के लिए राज्य से बाहर पलायन. अब स्मृतियों में ही वो भरा-पूरा गांव है, जहां मेरा बचपन बीता. कितनी चहल-पहल हुआ करती थी. जिन रास्तों पर अब लंबी-लंबी घासें उग आई हैं, वो रास्ते कितने साफ हुआ करते थे. जिन खेतों में बंदरों और सुअरों का राज है, उनमें फसल लहलाती थी. जिन किवाड़ों पर बड़े-बड़े ताले लटके हुए हैं, वो राह चलते लोगों को चाहा (चाय) के लिए आमंत्रित करते थे और जिंदगी के संघर्ष को बयां करती विशाल छतें ढह गई हैं. स्मृतियां लंबी हैं और गांव में नाममात्र के जन. कुछ बूढ़ीं, मुरझाये चेहरे वाली औरतों के गोठ से धुआं अब भी उठ रहा है, क्योंकि इन्हें अपनी गाय-बकरियों के संग रहना है और गाव में ही मरना है. असल मायने में ये ही बुजुर्ग पहाड़ के रखवाले, प्रेमी हैं. बाकि आंकड़ें, लेख और नीतियां हैं, जो चीड़ के घने जंगलों के नीचे की तलहटी में बसे गांवों से कोसो दूर एसी वाले कमरों में बनते हैं, लिखे जाते हैं.
पिछले 10 सालों में पहाड़ के 3.83 लाख से ज्यादा लोगों ने गांव छोड़ा है. इनमें से 50 फीसदी ने रोजगार के लिए पलायन किया है. 2009 से लेकर 2017 के बीच 700 से ज्यादा गांव खाली हुई हैं. यह आंकड़े किसी एनजीओ के नहीं बल्कि हाल ही में माननीय मुख्यमंत्री की उपस्थिति में सरकारी विभाग ने जारी किए हैं. ग्रामीण विकास एवं पलायन आयोग के अध्यक्ष एसएस नेगी इस बात से खुश हैं कि पलायन करने वालों में 70 फीसदी लोग राज्य के बाहर नहीं गए, बल्कि उन्होंने उत्तराखंड के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में पलायन किया है और वो हिस्सा कहीं वो तो नहीं जो हमेशा से ही पहाड़ी गांवों की उपेक्षा करता है, जहां ठेठ पहाड़ी भी शहरी मिजाज वाला हो जाता है.
2011 की जनगणना में भुतहा गांवों की संख्या 968 थी. अब यह 1668 हो गई है. सबसे ज्यादा पलायन रुद्रप्रयाग, टिहरी, पौड़ी, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा जिलों के गांवों में हुआ है. इसलिए ही मैंने कहा कि आप पलायन में मेरे गांव को भी शामिल कर सकते हैं क्योंकि वो भी अल्मोड़ा जिले में ही आता है और मैं निश्चित तौर पर कह सकता हूं कि पूरी तरह से खाली होने के बाद भी इस रिपोर्ट में उसका नाम नहीं होगा, क्योंकि वहां तक कोई सरकारी मुलाजिम शायद ही गया होगा होगा.
दिल्ली विश्वविद्यालय में एडहॉक पर अध्यापक प्रकाश उप्रेती कहते हैं, 'शहर से अगर सरकारें गांव की तरफ देखेंगी तो पलायन होगा ही, क्योंकि जनता तब शहर की तरफ देखेगी. क्या वजह है कि लोगों में तराई के दूर-दराज के गांवों को छोड़कर भाभर की तरफ, शहरी इलाकों में बसने की होड़ मची हुई है.. क्योंकि राज्य बनने के बाद से ही सरकारों ने कभी भी बेसिक शिक्षा और स्वास्थ्य की तरफ कोई ध्यान ही नहीं दिया. सरकार के पास नीति की बजाय हर चार-पांच साल में एक आयोग होता है. और यह आयोग सिर्फ आंकड़ें देता है, समाधान कभी नहीं देता. पलायन का मूल कारण ही रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाएं और सरकारों की जनविरोधी नीतियां हैं.'
प्रकाश ये भी मानते हैं कि राजधानी अगर गैरसैंण होती तो क्या पता शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं में कुछ बदलाव होता, क्योंकि गैरसैंण में अगर मंत्री बैठता तो दूर-दराज के गांवो में मास्टर और अस्पतालों में सीएमओ जरूर बैठता. प्रकाश कहते हैं, मैं जिस गांव से आता हूं वहां से 27 किलोमीटर दूर इंटरकॉलेज है और डिग्री कॉलेज के लिए रामनगर आना पड़ता है. रोजगार की तो पूछो मत, खेती थी जो अब बंजर भूमि में तब्दील हो रही है और चंद लोग बचे हैं जो अब भी खफ रहे हैं.
वहीं, शोधार्थी छात्रा अंकित पंवार पलायन को दूसरे नजरिए से देखती हैं. वो पहाड़ों से पलायन की एक बड़ी वजह रोजगार, शिक्षा के साथ ही एक प्रवृत्ति को भी मानती हैं. अंकिता कहती हैं, मामला सिर्फ इतना नही है. शहरों के प्रति आकर्षण औऱ ग्रामीण और पहाड़ी जीवन के प्रति हेय दृष्टि भी हमें शहरों की ओर खींचती है. सबसे बड़ी बात जो मैंने मुनिरका में रहते हुए महसूस की कि खुली और ताजी हवा में सांस लेने वाले मेरे गांव के लोग इन बंद गलियों में कैसे जिंदा रह पाते हैं? प्राकृतिक स्रोत का पानी, पीने वाले लोगों को जब पानी खरीद के पीना पड़ता है तो कैसा लगता होगा?
अंकिता कहती हैं, गांव जाने पर लोग शहर की ज़िंदगी के लुभावने अनुभव तो शेयर करते हैं, लेकिन कभी यह नहीं बताते कि उनकी जिंदगी कैसे कट रही है. मॉल और सड़कों की बात होती है, लेकिन हवा-पानी की बात कोई नहीं करता. अंकिता कहती है जब गांव में रहने वाले लोग शहरों के लुभावने किस्से सुनते हैं तो उनके मन में भी शहरों की तरफ जाने के सपने पलने लगते हैं. बस यही से पलायन का ख्याल जन्म लेता है और एक दिन वो पलायन कर जाते हैं. इस तरह मेरे जैसे ही लाखों लोग हैं, जिनके पांव में चमचाते शहर की बेड़ियां हैं, गांव खाली और आंगन विरान है.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

कॉफी टेबल पर नहीं रची गई है अर्बन नक्सल थ्योरी: कमलेश कमल

कमलेश कमल की पैदाइश बिहार के पूर्णिया जिले की है. उनका उपन्यास ‘ऑपरेशन बस्तर: प्रेम और जंग’ चर्चित रहा है और कई भाषाओं में अनुवादित भी हुआ है. यह नॉवेल यश पब्लिकेशंस से प्रकाशित हुआ है. हाल ही में उनकी भाषा विज्ञान पर नवीन पुस्तक ‘भाषा संशय- सोधन’ भी आई है. इस सीरीज में उनसे उनकी किताबों और रचना प्रक्रिया के बारे में बातचीत की गई है. मेरी संवेदनाओं और मनोजगत का हिस्सा है बस्तर कमलेश कमल का उपन्यास ‘ऑपरेशन बस्तर: प्रेम और जंग’ (Operation Bastar Prem Aur Jung) का कथानक नक्सलवाद पर आधारित है. उनका कहना है कि बस्तर कहीं न कहीं मेरी संवेदनाओं, भाव और मनोजगत का हिस्सा है. मैं ढ़ाई साल बस्तर के कोंडागांव (KONDAGAON BASTAR) में तैनात रहा. पूरा इलाका नक्सल प्रभावित है. नक्सलवाद को न सिर्फ मैंने समझा बल्कि बस्तर की वेदना, पूरी आबोहवा को जाना एवं अनुभूत किया है. एक लेखक को अनुभूत विषय पर ही लिखना चाहिए. लेखक का लेखन किसी ऐसे विषय पर इसलिए नहीं होना चाहिए कि वो सब्जेक्ट चर्चित है. बल्कि वह विषय उसके अनुभव और भाव जगत का हिस्सा भी होना चाहिए. नक्सल केंद्रित जितने भी उपन्यास हैं, उनमें या तो सुरक्षाब

रात का तीसरा पहर- मैं और कुंवर चंद अंधेरे गधेरे को पार करते हुए

मैं कुंवर चंद जी के साथ रात के तीसरे पहर में सुनसान घाटी से आ रहा था। यह पहर पूरी तरह से तामसिक होता है। कभी भूत लगा हो, तो याद कर लें रात्रि 12 से 3 बजे का वक्त तो नहीं! अचानक कुंवर चंद जी मुझसे बोले 'अगर ऐसा लगे कि पीछे से को¬ई आवाज दे रहा है, तो मुड़ना नहीं। रोए, तो देखना नहीं। छल पर भरोसा मत करना, सीधे बढ़ना.. मन डरे, कुछ अहसास हो, तो हनुमान चालिसा स्मरण करो। मैं साथ हूं। आसपास बस घाटियां थीं। झाड़ झंखाड़। गधेरे। ऊपर जंगल और नीचे नदी जिसकी आवाज भी थम चुकी थी। अंधेरा घना। मैं आगे था और कुंवर चंद जी मेरे पीछे हाथ में मसाल लिए चल रहे थे। अचानक बच्चा रोया और छण-छण शुरू हो गई। मैंने पीछे देखना चाहा, तो उन्होंने गर्दन आगे करते हुए 'बस आगे देखो। चलते रहो। छल रहा है। भ्रमित मत होना। कुछ भी दिखे यकीन मत करना। जो दिख रहा है, वो है नहीं और जो है, वह अपनी माया रच रहा है।' बोला ही था कि नीचे खेतों की तरफ ऐसा लगा दो भैंस निकली हैं। रोने की आवाज और तेज हो गई। पीछे मुड़कर मैं कुंवर चंद जी को फिर बताना चाह रहा था कि क्या हो रहा है। उन्होंने मेरी गर्दन आगे करते हुए  जोर से कहा 'भ्रमि

महिला दोस्त के सामने अश्लीलों की तरह पेश आए, बिग बाजार स्टोर में उड़ाते रहे हमारे सम्मान की धज्जियां

मंगलवार शाम जीआईपी मॉल (नोएडा सेक्टर-18) के 'बिग बाजार' स्टोर में, मेरे व मेरी फ्रेंड के साथ बदसलूकी हुई। कपड़े के 'प्राइस टैग' के संबंध में। दरअसल जो प्राइस टैग लगा था कैश काउंटर पर उससे ज्यादा कीमत मांगी जा रही  थी जिसपर मैं सवाल कर रहा था। मैनेजर मुझे दूसरे रूम में ले गया जहां  करीब 10-12 लोगों ने ज़लील किया। मेरे साथ मेरी महिला मित्र भी मौजूद  थी। बावजूद वो अश्लील फब्तियां कसते रहे। अपमानित किए और  धमकाया। लगातार दबाव बनाते रहे- हम यह कबूल कर लें 'प्राइस टैग' हमने बदला है। उन सभी का व्यवहार गुंडों जैसा था। हमारी छवि की धज्जियां उड़ाते रहे। वो हंसें जा रहे थे। एक के बाद एक आता और हमें चोर ठहराते हुए-फब्तियां कसता। उंगली दिखाता और घर नहीं जाने देने की धमकी देता। हमने वीडियो फुटेज देखने की मांग की तो हमें गाली दी गई और बोला गया- 'तेरा बाप देखेगा पांच घटें बैठकर वीडियो फुटेज।' वो लोग इतने अंसवेदनशील थे कि मेरी महिला मित्र का भी लिहाज नहीं किया। यह वाकया ऐसे रेपूटेटिड स्टोर में किया गया जिसे सरकार ने करेंसी पेमेंट जैसी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी के लिए चुना ह